कम्प्यूटर Key बोर्ड क्या है ? इसका उपयोग करने की हिंदी में जानकारी

 

                

                                                                                                                                 

Keyboard एक Input Device है. Keyboard का हिंदी में मतलब कुंजीपटल होता है. इसकी सहायता से हम Computer को निर्देश देते है. Keyboard का  मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है.

कम्प्यूटर Keyboard पर इसके सभी बटन उकेरे रहते है. जिन्हे दबाने पर वहीं अक्षर, चिन्ह और संख्या टाइप होती हो जाती है जो उस बटन पर उकेरी गई है. कुछ बटनों को दबाने से विशेष कम्प्यूटर कमांड्स भी एक्टिव होकर निष्पादित हो जाती हैं !

जैसे - एक Keyboard बटन पर अंग्रेजी अक्षर “A” उकेरा हुआ है. जब किसी टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम में इस बटन को दबाएंगे तो “a” टाइप हो जाएगा. लेकिन, जब इसी बटन को Ctrl Button (एक और कीबोर्ड बटन) के साथ दबाएंगे तो आपके द्वारा टाइप सारा टेक्स्ट सेलेक्ट हो जाता है !

एक बात ध्यान रखें सभी कीबोर्ड बटन सॉफ्टवेयर, बटनों का प्रकार, बटनों का मिश्रण आदि के अनुसार काम बदल लेते है

इसे Mouse की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह भी एक बहुक्रियात्मक उपकरण होता है, जो न सिर्फ लिख सकता है बल्कि कम्प्यूटर को नियंत्रित करने में भी अपनी अहम भूमिका निभाता है !

Keyboard  की बनावट  – Types of Keyboard Layouts in Hindi 

एक Keyboard पर कुंजीयों (Keys) की विशेष जमावट को ही Keyboard कहते है. कीबोर्ड Layout ही Keyboard की बनावट, आकार तथा प्रकार को निर्धारित करता है.

आज कम्प्यूटर कीबोर्ड के विभिन्न लेआउट उपलब्ध हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों ने अपनी भाषा और लिपि के अनुसार Keyboard Layouts विकसित किये हैं !

हम इन सभी कीबोर्ड लेआउट को मोटे तौर पर दो वर्गों में बांट सकते है !

  1. QWERTY Keyboard Layout
  2. Non-QWERTY Keyboard Layout

1. QWERTY Keyboard Layout

यह सबसे ज्यादा प्रचलित और उपयोग होने वाला कीबोर्ड लेआउट है. इसे दुनियाभर में अपनाया गया है. और आधुनिक कम्प्यूटर कीबोर्ड में इसी लेआउट को ही इस्तेमाल किया जाता है.

QWERTY Layout पर आधारित कुछ अन्य Keyboard Layouts:

  • QWERTY
  • QWERTZ
  • AZERTY
  • QZERTY

2. Non-QWERTY Keyboard Layout

जिन कीबोर्ड में QWERTY Layout को कुंजीयों की जमावट के लिए इस्तेमाल नही किया जाता हैं, उन्हे Non-QWERTY Keyboard कहते हैं. कुछ Non-QWERTY Keyboard Layouts.

  • Dvork
  • Colemak
  • Workman

Keyboard के सभी बटनों की जानकारी और उनका उपयोग – All Keyboard Keys Name and Uses in Hindi

‘QWERTY’ Layout अब तक का सबसे प्रचलित और दुनियाभर में अपनाया गया पैटर्न है. और इस लेख में भी इसी प्रकार के Keyboard को उपयोग करना बता रहे है.

आइए, जानते है एक Keyboard में कुल कितने बटन (कुंजी) होते है? सभी बटनों का नाम, प्रकार तथा इनका क्या उपयोग है?

एक सामान्य Keyboard में कुल 104 Keys होती है : तथा इनकी संख्या Keyboard Manufactures और Operating System पर भी निर्भर करती है. इसलिए मोटे तौर पर हम कह सकते है कि एक QWERTY Keyboard में लगभग 100 Keys (±) होती है.

Keyboard में मौजूद प्रत्येक कुंजी का अपना विशेष कार्य होता है. और इसी कार्य के आधार पर इनको निम्न छह श्रेणीयों में बाँटा गया है. जिनका वर्णन इस प्रकार है !

  1. Function Keys
  2. Numeric Symbol Key
  3. Alphabets / Typing Keys
  4. Modified Key
  5. Arrow Key / Cursor Key
  6. Spacial Purpose Key